हिन्‍दी कार्यशाला का आयोजन

Last Updated on 05.06.2017




भा.कृ.अनु.प.-केन्‍द्रीय अंतर्स्‍थलीय मात्स्यिकी अनुसंधान संस्‍थान, बैरकपुर में राजभाषा हिंदी में हो रहे कार्यकलापों को बढावा देने और हिन्‍दी कामकाज में आने वाली कठिनाइयों के समुचित समाधान हेतु संस्‍थान के निदेशक डा. बि. के. दास की अध्‍यक्षता में दिनांक 03 जून 2017 को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में संस्‍थान के 15 अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में व्‍याख्‍यान देने के लिए हिंदी शिक्षण योजना, राजभाषा विभाग, कोलकाता के श्री अदालत प्रसाद, वरिष्‍ठ हिन्‍दी प्राध्‍यापक को आमंत्रित किया गया। अतिथि वक्‍ता ने आदरणीय निदेशक महोदय को धन्‍यवाद करते हुए हिंदी प्रयोग को बढावा देने के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की। अतिथि वक्‍ता ने हिन्‍दी वर्णमाला का मानकीकरण तथा हिंदी व्‍याकरण पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने राजभाषा नीति, नियम, अधिनियम तथा हिन्‍दी कामकाज में आनेवाली रूकावटों का समाधान, भाषा के प्रयोग में शब्‍दों का चयन एवं प्रयोग विधि पर प्रकाश डालते हुए कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया। राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम में निर्धारित कार्यों का उल्‍लेख आदि के बारे में भी विस्‍तार से बताया गया।

अंत में आशा व्‍यक्‍त की कि सभी प्रतिभागी प्रशिक्षण से अवश्‍य लाभान्वित हुए होंगे तथा भविष्‍य में लेखन में होने वाली सामान्‍य त्रुटियों से बचेंगे।

प्रशिक्षण के अंत में प्रभारी, हिन्‍दी कक्ष ने इस आयोजन के लिए संस्‍थान के निदेशक महोदय के मार्गदर्शन तथा कार्यशाला के आयोजन के लिए विशेष रूचि दिखाने के लिए आभार व्‍यक्‍त किया। कार्यशाला में अधिकारियों/कर्मचारियों ने बडे उत्‍साह से भाग लिया इसके लिए सभी प्रतिभागियों को धन्‍यवाद दिया।



हिन्‍दी कार्यशाला का आयोजन